मोटापा और ऑस्टियोआर्थराइटिस: जोड़ जो आपको जानने की आवश्यकता है।

मोटापा और ऑस्टियोआर्थराइटिस दो स्वास्थ्य स्थितियां हैं जो घने तौर पर जुड़ी हुई हैं। मोटापा ऑस्टियोआर्थराइटिस के लिए अग्रणी जोखिम कारक है, जो आपके जीवन की गुणवत्ता पर असर डाल सकता है। ऑस्टियोआर्थराइटिस एक अविरामी जोड़ स्थिति है जो समय के साथ संधियों को रोकने वाला कार्टिलेज घिस जाने से होता है, जिससे दर्द, कठिनाई और सूजन होती है। मोटापे वाले व्यक्तियों में अतिरिक्त वजन जोड़ों पर अतिरिक्त तनाव डालता है, जिससे उन्हें जल्दी ही घिसने लगते हैं और ऑस्टियोआर्थराइटिस के जोखिम को बढ़ाता है।

मोटापे की सर्जरी के क्षेत्र में योगदान के लिए परम पावन श्री दलाई लामा द्वारा सम्मानित एक प्रसिद्ध बेरिएट्रिक सर्जन डॉ. आरुष सभरवाल कहते हैं कि “बारिएट्रिक सर्जरी ओबेसिटी के लिए एक उच्चतम प्रभावी उपचार विकल्प है। हमारे ओबेसिटी और मधुमेह के सर्जिकल सेंटर (एस.सी.ओ.डी.) में हम गैस्ट्रिक बाईपास, स्लीव गैस्ट्रेक्टोमी और गैस्ट्रिक बैलूनिंग सहित बारिएट्रिक सर्जरी विकल्पों की एक श्रृंखला प्रदान करते हैं। हमारी अनुभवी स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों की टीम आपके व्यक्तिगत आवश्यकताओं और लक्ष्यों को पूरा करने वाली एक व्यक्तिगत उपचार योजना विकसित करेगी। 

“बैरिएट्रिक सर्जरी के अलावा, सही पोषण मोटापा और ऑस्टियोआर्थराइटिस दोनों को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण है। फल, सब्जियों, गुणवत्ता वाले प्रोटीन और पूरे अनाजों से भरपूर एक संतुलित आहार संयोजन को कम करने और संयोजन स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद कर सकता है। प्रोसेस्ड खाद्य, मीठे पेय और सेंधा वसा को सीमित किया जाना चाहिए, क्योंकि वे वजन बढ़ाने और सूजन में योगदान कर सकते हैं। एक योग्य डाइटीशियन एक व्यक्तिगत पोषण योजना प्रदान कर सकता है जो वजन घटाने और संयोजन स्वास्थ्य का समर्थन करती है” कहती है न्यूट्रीशनिस्ट कनक अग्रवाल।

हम आपके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बेहतर बनाने में आपकी मदद कैसे कर सकते हैं, इस बारे में अधिक जानने के लिए आज ही हमारे सर्जिकल सेंटर से संपर्क करें।आप अपने सवाल हमें info@scodclinic.com पर लिख सकते हैं; नियुक्तियों या पोषण संबंधी चिंताओं के लिए हमें +91-8130130489 पर कॉल करें; अधिक जानकारी के लिए हमारे यूट्यूब चैनल पर जाएँ: डॉ. आरुष सभरवाल।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BMI
Calculator

BMI Calculator

Here will be your result