वजन कम करो, आशा नहीं।

मोटापा एक ऐसी बीमारी है जो या तो अधिक खपत या कैलोरी के कम उपयोग के कारण होती है। यहां तक ​​कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मोटापे को सबसे बड़ी वैश्विक स्वास्थ्य समस्या घोषित किया है। यदि आपका वजन 90 किलो के बराबर या उससे अधिक है, तो आप बेरियाट्रिक सर्जरी के लिए योग्य हो सकते हैं। यदि आप दिन भर सुस्ती महसूस करते हैं, भोजन करने के बाद नींद आती है, कुछ कदम चलने के बाद सांस फूल जाती है या दिल की कोई बीमार, मधुमेह जैसी समस्याओ  से पीड़ित हैं, तो हमसे संपर्क करें!

मोटापा अन्य कई बीमारियों के साथ आता है जैसे हार्मोनल कैंसर, गुर्दे या पित्ताशय में पथरी, स्ट्रोक, हृदय रोग, मधुमेह, रक्तचाप, गर्भ धारण करने में असमर्थता और पुरुषों और महिलाओं में प्रजनन संबंधी अन्य समस्याओं, फैटी लीवर, सांस लेने की समस्याओं, असंगत नींद, खर्राटे लेना,अवसाद आदि।

मोटापे की सर्जरी के क्षेत्र में योगदान के लिए परम पावन श्री दलाई लामा द्वारा सम्मानित एक प्रसिद्ध बेरिएट्रिक सर्जन डॉ. आरुष सभरवाल कहते हैं कि “अधिक वजन होना एक प्रतिवर्ती स्थिति है जिसे चिकित्सा या शल्य चिकित्सा प्रबंधन द्वारा हल किया जा सकता है। वजन कम करना किसी व्यक्ति के आत्मविश्वास को जबरदस्त रूप से बढ़ा सकता है; यह अधिकांश स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं और बीमारियों को समाप्त करके जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाता है। चूंकि घटक जो शरीर के वजन का गठन करते हैं वे मांसपेशियां, हड्डियां, पानी और वसा हैं; लक्ष्य केवल वसा और अतिरिक्त पानी के वजन को करने का होना चाहिए न कि मांसपेशियों या हड्डियों का द्रव्यमान। ”

न्यूट्रिशनिस्ट कनक अग्रवाल का कहना है कि “मोटापे की बढ़ती दर के साथ बेरिएट्रिक सर्जरी अभिशाप के बजाय वरदान है, अधिकांश आहार जैसे कीटो आहार या इंटरमिटेंट फास्टिंग आपको पहले वजन कम कर सकते हैं लेकिन कई अन्य मुद्दों का कारण हो सकते हैं जैसे कि पित्त पथरी, कम चयापचय, ब्लैक आउट अगर पेशेवर मदद के तहत पालन नहीं किया जाता है, जबकि बैरिएट्रिक सर्जरी मोटापे के साथ आने वाली सभी बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए उन अतिरिक्त किलो को कम करने का एक निश्चित तरीका है।”

आप अपने सवाल हमें info@scodclinic.com पर लिख सकते हैं; नियुक्तियों या पोषण संबंधी चिंताओं के लिए हमें +91-8130130489 पर कॉल करें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BMI
Calculator

BMI Calculator

Here will be your result